Account low balance maintenance charges

Rbi ko complaint kaise kre, mera account corporation bank me h, Abhi union bank me merge ho gya h, wo minus me h, m bank me gya tha account close krwane wo bol rhe h pehle ye amount pay kro fir hoga otherwise ye amount increase hota rhega. Balance maintain ni hua thaa iss vjeh se minus me gya account. Please tell me the solution .
 
Rbi ko complaint kaise kre, mera account corporation bank me h, Abhi union bank me merge ho gya h, wo minus me h, m bank me gya tha account close krwane wo bol rhe h pehle ye amount pay kro fir hoga otherwise ye amount increase hota rhega. Balance maintain ni hua thaa iss vjeh se minus me gya account. Please tell me the solution .
Hi,
Bank walon ko written complaint do. RBI rule says that a Bank cannot make the balance of account as negative even if minimum balance is not maintained. It can be zero and the customer has the right to close that account.
Unko bolo ki agar ek week me account band nahi hua toh RBI ombudsman me complaint raise karoge.
 
Last edited:

Funding funda

KF Rookie
Rbi ko complaint kaise kre, mera account corporation bank me h, Abhi union bank me merge ho gya h, wo minus me h, m bank me gya tha account close krwane wo bol rhe h pehle ye amount pay kro fir hoga otherwise ye amount increase hota rhega. Balance maintain ni hua thaa iss vjeh se minus me gya account. Please tell me the solution .
Don't worry during con current audit auditor has to select account which required to classified as dormant account, once an account get dormant status than bank can not book any revenue over such account rather earlier booked revenue has to revise so ,, just enjoy.
 

nikhil54267

KF Rookie
RBI ko complaint karne se nahi hoga. jab tak account active hai aur bank ne agar legally koi charge amount lien kiya hai tho usko bina pay kiye aap account close nahi karwa sakte.
 
Rbi ko complaint kaise kre, mera account corporation bank me h, Abhi union bank me merge ho gya h, wo minus me h, m bank me gya tha account close krwane wo bol rhe h pehle ye amount pay kro fir hoga otherwise ye amount increase hota rhega. Balance maintain ni hua thaa iss vjeh se minus me gya account. Please tell me the solution .
RBI Ombudsman ko complaint karne ke liye ye steps follow karein:

1. Sabse pehle, RBI ki official website par jaayein.
2. Wahaan "Ombudsman Scheme" ya "Complaints" section mein jayein.
3. Complaint form download karein ya online fill karein.
4. Form mein apna naam, address, aur account details bharein.
5. Apni shikayat ko detail mein likhein, jaise ki bank ka naam (Corporation Bank jo ab Union Bank mein merge ho gaya hai), account number, aur samasya ka varnan karein.
6. Form ko sahi tarike se submit karein, ya phir post dwara bhejein, jaisa ki instructions mein diya gaya ho.
7. Ab RBI ki taraf se aane wali communication ka intezaar karein, jismein aapki shikayat par vichar kiya jayega aur samadhan kiya jayega.

Corporation Bank ke saath aapki samasya ka hal pane ke liye:

1. Bank se likhit taur par sampark karein, email ya dak dwara, aur apni sthiti aur pareshaniyon ko spasht karein.
2. Bank se negative balance ka karan aur lagatar badhate hue kharcho ka vivaran maangein.
3. Bank ke saath samadhan ki disha mein baat cheet karein, jaise ki byaaj ya kharcho ko maaf karne ka prastav ya negative balance ko samapt karne ki anumati.
4. Agar bank ki pratikriya aapko santusht nahi karti, to bank ke andar unchaaiyon se sampark karein.
5. Agar samasya abhi bhi hal nahi hui, to upar diye gaye steps ke anusaar RBI Ombudsman ke paas shikayat darj karein, takniki madad aur samadhan ke liye.

Yaad rahein ki aap apni shikayat aur sambandhit dastavez ko surakshit rakhein, bhavishya mein sanket ke liye.


RBI ओम्बड्समैन को शिकायत करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें:

1. सबसे पहले, RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. वहाँ "ओम्बड्समैन स्कीम" या "शिकायत" खंड में जाएं।
3. शिकायत फॉर्म डाउनलोड करें या ऑनलाइन भरें।
4. फॉर्म में अपना नाम, पता, और खाता विवरण भरें।
5. अपनी शिकायत को विस्तार से लिखें, जैसे कि बैंक का नाम (कॉरपोरेशन बैंक जो अब यूनियन बैंक में मर्ज हो गया है), खाता संख्या, और समस्या का वर्णन करें।
6. फॉर्म को सही तरीके से सबमिट करें, या फिर पोस्ट द्वारा भेजें, जैसा कि निर्देशों में दिया गया हो।
7. अब RBI की तरफ से आने वाली संचार का इंतजार करें, जिसमें आपकी शिकायत पर विचार किया जाएगा और समाधान किया जाएगा।

कॉरपोरेशन बैंक के साथ आपकी समस्या का हल पाने के लिए:

1. बैंक से लिखित तौर पर संपर्क करें, ईमेल या डाक द्वारा, और अपनी स्थिति और परेशानियों को स्पष्ट करें।
2. बैंक से नेगेटिव बैलेंस का कारण और लगातार बढ़ते हुए खर्च का विवरण मांगें।
3. बैंक के साथ समाधान की दिशा में बातचीत करें, जैसे कि ब्याज या खर्च को माफ करने का प्रस्ताव या नेगेटिव बैलेंस को समाप्त करने की अनुमति।
4. अगर बैंक की प्रतिक्रिया आपको संतुष्ट नहीं करती, तो बैंक के अंदर उच्चाधिकारियों से संपर्क करें।
5. अगर समस्या अभी भी हल नहीं हुई है, तो उपर दिए गए स्टेप्स के अनुसार RBI ओम्बड्समैन के पास शिकायत दर्ज करें, तकनीकी मदद और समाधान के लिए।

याद रहे कि आप अपनी शिकायत और संबंधित दस्तावेज़ को सुरक्षित रखें, भविष्य में संकेत के लिए।
 
See the same scam carried out by BOB managers. I had an account with Bank of Baroda in 2012, which I didn't use, so ideally, it should have been dormant as non-KYC compliant. However, such fraudulent managers added the wrong Aadhar in the system and started charging AMC fees and added it to the lien amount. Thanks to the RBI Ombudsman, they reversed all charges and conducted an audit.

Adding the wrong Aadhar is being called a human error? How was the wrong Aadhar added without me even visiting the branch? I hadn't even visited the bank after 2012.

Such scams are active in the banking system.


1000182324.jpg
 
If you have any dormant account kindly check, few bank managers are using them for Money Laundering. RBI is working on it.

You can mail them under Anti Money Laundering act.
 
Top